लखनऊ में पूर्व CM अखिलेश यादव की घेराबंदी; आवास के आसपास बैरिकेडिंग, RAF और पुलिस बल तैनात, जबरदस्त सियासी हंगामा

 Akhilesh Yadav House Barricading Jayaprakash Narayan Birth Anniversary

Akhilesh Yadav House Barricading Jayaprakash Narayan Birth Anniversary

Akhilesh Yadav House Barricading: यूपी के लखनऊ में जबरदस्त सियासी हंगामा मचा है। यहां पूर्व CM अखिलेश यादव के आवास के आसपास बैरिकेडिंग कर घेराबंदी की गई है। जहां बैरिकेडिंग के साथ ही RAF और पुलिस बल की तैनाती भी है। RAF की महिला जवानों को भी तैनात किया गया है। इस दौरान जहां अखिलेश यादव सरकार के खिलाफ आक्रोशित हो रखे हैं तो वहीं समाजवादी पार्टी का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। अखिलेश यादव ने सरकार पर बड़ा हमला बोला है।

दरअसल, आज महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी जयप्रकाश नारायण की जयंती है। इस मौके पर अखिलेश यादव गोमती नगर स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाकर वहां कैंपस में जेपी की मूर्ति पर माल्यार्पण करने और श्रद्धांजलि देने के लिए अड़े हुए हैं। अखिलेश यादव ने ऐलान किया था कि वो सुबह 10 बजे JPNIC में जाकर जेपी की प्रतिमा का माल्यार्पण करेंगे। लेकिन सरकार उनके जाने पर रोक लगा दी है। इस बीच जेपी सेंटर को सील कर दिया गया है। जिसके चलते ही एक बार फिर लखनऊ में सियासी पारा चढ़ा हुआ है।

जेपी सेंटर के गेट पर लोहे की लंबी-लंबी टीन शेडों से बड़ी दीवार बना दी गई है। वहीं बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके साथ ही गेट के बाहर वाटर कैनन के साथ आंसू गैस गोले छोड़ने के लिए वाहन को तैनात कर दिया गया है। रास्तों पर भारी बेरिकेटिंग्स कर दी गई है जिससे कोई गेट तक ना पहुंच पाए। जॉइंट कमिश्नर ख़ुद फ़ोर्स के साथ JPNIC पर मौजूद हैं।

   Jai Prakash Narayan International Centre (JPNIC)

वहीं बताया जा रहा है कि, सपा अध्यक्ष के आवास की तरफ जाने वाले रास्तों पर पुलिस ने करीब 200 मीटर के दायरे तक बैरिकेडिंग लगाई है। अखिलेश यादव के आवास के बाहर बैरिकेडिंग लगाकर ट्रैफिक को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, अखिलेश यादव की सुरक्षा में तनाव पुलिस फोर्स के अलावा किसी के भी आने जाने पर पाबंदी लगा दी गई है.

अखिलेश यादव ने 2 वीडियो शेयर किए

अखिलेश यादव ने एक्स हैंडल पर दो वीडियो शेयर किए हैं जिनमें रोड पर बैरिकेडिंग और आरपीएफ व पुलिस बल को देखा जा रहा है। अखिलेश यादव ने लिखा, बीजेपी के लोग हों या इनकी सरकार, इनका हर काम नकारात्मक का प्रतीक है। पिछली बार की तरह समाजवादी लोग कहीं ‘जय प्रकाश नारायण जी’ की जयंती पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण करने न चले जाएं, इसीलिए उन्हें रोकने के लिए हमारे निजी आवास के आसपास बैरिकेडिंग कर दी गई है।

अखिलेश यादव ने आगे लिखा- बीजेपी ने श्रद्धांजलि के रास्ते रोके हैं। बीजेपी ने PDA के रास्ते रोके हैं। भाजपा ने सौहार्द के रास्ते रोके हैं। भाजपा ने संविधान के रास्ते रोके हैं। बीजेपी के लोग हमेशा स्वतंत्रता-सेनानियों और स्वतंत्रता आंदोलन के विरोधी रहे हैं। रास्ते रोकना इन्होंने औपनिवेशिक शक्तियों के साथ रहने और दबे-छुपे उनका साथ देने से सीखा है।

इधर भतीजे का पक्ष लेते हुए चाचा शिवपाल यादव ने भी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि तानाशाही लंबे समय तक नहीं चलती। शिवपाल ने कहा कि सत्ता के मद में चूर भाजपा लोकतंत्र की बैरिकेडिंग करना चाहती है। सत्ता का तंत्र कभी लोक के तंत्र पर भारी नहीं हो सकता। सरकार को अतीत से सबक लेना चाहिए। लोकतंत्र में तानाशाही लंबी नहीं चलती।

वहीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद यादव ने कहा कि सरकार समाजवादियों को JPNIC जाने से क्यों रोकना चाहती है? ऐसा क्या कर दिया है, जिसकी वजह से किसी को अंदर नहीं जाने देना चाहती, हम तो सिर्फ जयंती पर माल्यार्पण करते, कौन सा उनका ईंट-रेलिंग उठा ले आते. यह सरकार की तानाशाही है।

वहीं सपा नेता रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के घर को बैरिकेडिंग करके पूरा छावनी बना दिया गया है। वे लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर मालार्पण न कर पाएं उसके लिए प्रदेश सरकार ने उनके घर को सील कर दिया है। चाहे भाजपा की सरकार कितना ही जुल्म और अन्याय करे। हम हर बैरिकेडिंग को तोड़कर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने जाएंगे। माल्यार्पण करने से रोकना दमन है, अन्याय है, तानाशाही है।

कांग्रेस भी सरकार पर भड़की

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "किसी भी जगह जहां लोकतंत्र है वहां कोई श्रद्धांजलि भी नहीं देने जा सकता ये कैसी बात है? आप बता दीजिए कि उस जगह क्या करना है या क्या नहीं करना है ताकि वहां (JPNIC) जो निर्माण कार्य हो रहा है उसे क्षति न पहुंचे लेकिन आप किसी को रोक देंगे, उनके घर के बाहर पुलिस लगा देंगे या घेराबंदी कर देंगे। ये कहां का लोकतंत्र है?"

सरकार की तरफ से अखिलेश यादव को क्यों रोका जा रहा?

अखिलेश यादव के जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) दौरे को लेकर लखनऊ प्रशासन ने एक लेटर जारी किया है।; जिसमें लिखा है, 'JPNIC एक निर्माण स्थल है, जहां निर्माण सामग्री बेतरतीब ढंग से फैली हुई है और बारिश के कारण वहां कई घातक जीव-जंतुओं के होने की संभावना है... सपा प्रमुख अखिलेश यादव को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है, जिसके कारण सुरक्षा कारणों से उनका प्रतिमा पर माल्यार्पण करना और JPNIC का दौरा करना सुरक्षित और उचित नहीं है।

 Akhilesh Yadav House Barricading Jayaprakash Narayan Birth Anniversary